ताज़ा खबरें

संगीत की दुनिया का उभरता सितारा युवाओं के लिए प्रेरणा है सिद्धार्थ कोली!

मीरा भाईंदर : अक्सर देखा गया है जिस क्षेत्र में माता-पिता कार्यरत होते हैं या उन्हें महारत हासिल होती है उनके बच्चे भी उसी क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की कोशिश करते हैं। जैसे कि मान लो आप एक पुलिस अधिकारी के बच्चे के बड़े होने पर क्या बनने की उम्मीद करते हैं? एक पुलिस अधिकारी या एक सरकारी कर्मचारी? जैसे अमूमन देखा गया है की डॉक्टर का बेटा डॉक्टर बनता है, वकील का बेटा वकील या एक कलाकार का बेटा कलाकार ही बनता है। लेकिन इन सभी के विपरित मीरा भाईंदर के सिद्धार्थ कोली एक अलग उदाहरण हैं जो वह पुलिस अधिकारी और राजनैतिक परिवार से आने के बावजूद उन्होंने पारिवारिक परंपरा निभाने की बजाय अपने पसंद के संगीत क्षेत्र को ही अपना भविष्य चुना है।

सिद्धार्थ कोली को संगीत में रुचि बचपन से ही थी और उनके परिवार ने भी उनका संगीत के प्रति लगाव को देखते हुए उन्हें संगीत की शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। स्कूली शिक्षा के दौरान से ही उन्होंने संगीत की प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरू कर दिया था और अपने शिक्षकों और परिवार से समर्थन और सराहना प्राप्त करते रहे।

सिद्धार्थ कोली बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता गोविंदा के भतीजे हैं जो सिद्धार्थ की मां एलिना कोली के राखी-भाई हैं। बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता गोविंदा से प्रेरणा लेते हुए संगीत क्षेत्र को ही अपना करियर करने के लिए इस तरह का एक अद्भुत उदाहरण है। परिवार ने भी सिद्धार्थ को हमेशा संगीत क्षेत्र में सफलता की महान ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया गया है।

वैसे सिद्धार्थ भाग्यशाली रहे कि उन्हें संगीत जगत के सबसे महान गायन गुरुओं से मार्गदर्शन मिला है। इसमें प्रसिद्ध गायक श्री. सुरेश वाडकर, मेकाल हसन बैंड की मुख्य गायिका शर्मिष्ठा चटर्जी और सुश्री पद्मा वाडकर इन सभी का मार्गदर्शन सिद्धार्थ को मिलता रहा है। सिद्धार्थ गर्व से कहते हैं कि जब आपके पास इतने महान और अद्भुत गुरुओं का प्रशिक्षण और मार्गदर्शन हो तो जीवन में असफल होना मुश्किल है।

सिद्धार्थ कोली ने ठाकुर कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स से स्नातक किया है। औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ उन्होंने संगीत सीखना भी जारी रखा। उनकी संगीत की शिक्षा 9 साल की उम्र से ही शुरू हुई थी और तभी से उनके संगीत की मधुर यात्रा लगातार जारी है। उनकी सफलता की यात्रा स्कूली स्तर की गायन प्रतियोगिताओं से शुरू होते हुए अंतर-कॉलेज उत्सवों सहित कई जीत के साथ आज भी जारी है जिससे उन्हें एक लोकप्रिय कॉलेज सनसनी बना दिया है।

सिद्धार्थ इन दिनों संगीत से जुड़े कई परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं और अपनी सफलता से धूम मचाने का सपना देख रहे हैं। उन्होंने मनिंदर बुट्टर, स्टेबिन बेन, राहुल वैद्य और अन्य जैसे लोकप्रिय बॉलीवुड गायकों के साथ मंच भी साझा किया है। उन्होंने लोकप्रिय कॉर्पोरेट ब्रांडों के साथ जुड़कर उनके लिए भी प्रदर्शन किया है।

सिद्धार्थ के अन्य प्रदर्शनों में शादियों, कॉकटेल पार्टियों और अन्य निजी कार्यक्रमों में शामिल हैं। उन्हें राहुल वैद्य और दिशा परमार की मुंबई शादी में जो प्रदर्शन किया उससे उन्हें काफ़ी लोकप्रियता मिली थी। सिद्धार्थ कोली ने अभी तक 1000+ लाइव शो में प्रदर्शन किया है, यह उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत का प्रमाण है। उनकी अब तक की सफलता की यात्रा उन सभी युवाओं के लिए एक बड़ी प्रेरणा है कि वे अपने पसंद का काम करें और अपनी शर्तों पर सफलता हासिल करें।

Share it!

Leave a Reply

Your email address will not be published.